Lesson - 44 विज्ञान के कुछ सरल प्रयोग
1-विज्ञान के कुछ सरल प्रयोग
सामान्य दृष्टि से सोचें तो यह बात सहज लगती है कि बच्चे के लिए सीखना तब सरल होता है जब वे जो सीखने जा रहे हैं उसके ठोस उदाहरण या प्रतिमान उनके पास हों। यह भी कहा जा सकता है कि चूँकि विज्ञान भौतिक परिस्थितियों के सन्दर्भ में जनहित समझ है और इंसान की विज्ञान सीखने की प्रक्रिया अपने अनुभवों की व्याख्या करने के आधार पर आगे बढ़ी है, इसलिए विज्ञान शिक्षण की प्रक्रिया भी इसी प्रकार की होनी चाहिए। इसका अर्थ यह हुआ कि विज्ञान की कक्षा में बच्चे अपने अनुभवों को संजोएँ या नए अनुभव प्राप्त कर उन्हें व्यवस्थित करें और उसके आधार पर यह कहने की कोशिश करें कि उन्होंने जो देखा उसके क्या कारण हो सकते हैं। यह बात स्पष्ट है कि ऐसा करते समय हम हर प्रश्न व प्रयोग के लिए फिर से शुरुआत नहीं कर सकते। हम यह नहीं कह सकते कि एक व्यवस्थित ज्ञान को बाँटने के लिए खुली खोज व हर पल नई दिशा देने वाली प्रक्रिया उचित है। कक्षा तत्काल अनुभवों के आधार पर नए-नए स्वरूप नहीं ले सकती।
pdf देखें....
Lesson - 44 विज्ञान के कुछ सरल प्रयोग
2- विज्ञान प्रयोग- कंचा गिराओ गिलास में MARBLE (TOY) AND CUP
विडियो देखें..
https://www.youtube.com/watch?v=kufbJay3RHU
https://www.youtube.com/watch?v=o06vhgS8khc
आपके सुझाव--विज्ञान की कक्षा अब अंतिम चरणों में है... विज्ञान की परीक्षा 5 दिन बाद कब एवं किस समय पर हो.इसके सुझाव आप अवश्य दीजिये..ध्यान यह रखे..Dled की परीक्षा एवं मूल्यांकन कार्य प्रभावित न हो..
1-विज्ञान के कुछ सरल प्रयोग
सामान्य दृष्टि से सोचें तो यह बात सहज लगती है कि बच्चे के लिए सीखना तब सरल होता है जब वे जो सीखने जा रहे हैं उसके ठोस उदाहरण या प्रतिमान उनके पास हों। यह भी कहा जा सकता है कि चूँकि विज्ञान भौतिक परिस्थितियों के सन्दर्भ में जनहित समझ है और इंसान की विज्ञान सीखने की प्रक्रिया अपने अनुभवों की व्याख्या करने के आधार पर आगे बढ़ी है, इसलिए विज्ञान शिक्षण की प्रक्रिया भी इसी प्रकार की होनी चाहिए। इसका अर्थ यह हुआ कि विज्ञान की कक्षा में बच्चे अपने अनुभवों को संजोएँ या नए अनुभव प्राप्त कर उन्हें व्यवस्थित करें और उसके आधार पर यह कहने की कोशिश करें कि उन्होंने जो देखा उसके क्या कारण हो सकते हैं। यह बात स्पष्ट है कि ऐसा करते समय हम हर प्रश्न व प्रयोग के लिए फिर से शुरुआत नहीं कर सकते। हम यह नहीं कह सकते कि एक व्यवस्थित ज्ञान को बाँटने के लिए खुली खोज व हर पल नई दिशा देने वाली प्रक्रिया उचित है। कक्षा तत्काल अनुभवों के आधार पर नए-नए स्वरूप नहीं ले सकती।
pdf देखें....
Lesson - 44 विज्ञान के कुछ सरल प्रयोग
2- विज्ञान प्रयोग- कंचा गिराओ गिलास में MARBLE (TOY) AND CUP
विडियो देखें..
https://www.youtube.com/watch?v=kufbJay3RHU
https://www.youtube.com/watch?v=o06vhgS8khc
आपके सुझाव--विज्ञान की कक्षा अब अंतिम चरणों में है... विज्ञान की परीक्षा 5 दिन बाद कब एवं किस समय पर हो.इसके सुझाव आप अवश्य दीजिये..ध्यान यह रखे..Dled की परीक्षा एवं मूल्यांकन कार्य प्रभावित न हो..
No comments:
Post a Comment